COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

गुरुवार, 29 जून 2017

पद्म पुरस्कार के नामांकन की आखिरी तिथि 15 सितंबर

 संक्षिप्त खबरें 
नई दिल्ली : पद्म पुरस्कार 2018 के लिए नामांकन की प्रक्रिया 1 मई, 2017 से शुरू है। पद्म पुरस्कार 2018 के लिए नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2017 है। पद्म पुरस्कार के लिए नामांकन / सिफारिशें केवल गृह मंत्रालय द्वारा डिजाइन किए गए पद्म पोर्टल पर, जो www.padmaawards.gov.in पर उपलब्ध हैं, ऑनलाइन ही प्राप्त की जायेंगी। पद्म पोर्टल पर सभी पिछले पुरस्कार विजेताओं का विवरण भी उपलब्ध है। 15 सितंबर, 2017 के बाद प्राप्त नामांकनों पर विचार नहीं किया जाएगा। 

स्वीडन ने स्मार्ट सिटी के विकास में रुचि दिखायी

नई दिल्ली : देश में स्मार्ट सिटी के विकास की पहल में अपनी दिलचस्पी व्यक्त करते हुए स्वीडन ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के अतिरिक्त सतत व हरित सार्वजनिक परिवहन को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और तकनीक को अमल में लाने के लिए एक संयुक्त कार्य योजना का सुझाव दिया है।
स्वीडन की यूरोपीय मामले एवं व्यापार मंत्री एन लिंडे ने शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू से भेंट की और स्मार्ट सिटी के विकास संबंधी मुद्दों को लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में भारत और स्वीडन ने सतत शहरी विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे और स्मार्ट सिटी अभियान ने इस समझौता ज्ञापन को एक मूर्तरूप देने के लिए एक अवसर प्रदान किया है।
नई दिल्ली में स्वीडन की मंत्री ने कहा कि अपशिष्ट प्रबंधन, शहरी परिवहन समाधान, वायु को स्वच्छ करने, स्मार्ट पार्किंग प्रणाली, वास्तविक समय सूचना प्रणाली, कमांड एवं कंट्रोल सिस्टम इत्यादि के क्षेत्र में उनका देश वैश्विक नेता है। ये क्षेत्र भारत की स्मार्ट सिटी परियोजना का अभिन्न अंग हैं। इसके बाद उन्होंने कहा कि स्वीडन की कंपनी स्कैनिया जल्द ही नागपुर में 55 इथोनॉल बसों का परिचालन शुरू करेगी।
श्री नायडू ने इस बात को रेखांकित करते हुए कि स्मार्ट सिटी अभियान से भारतीय और विदेशी दोनों कंपनियों के लिए निवेश के अत्यधिक अवसर पैदा होंगे, कहा कि चयनित स्मार्ट सिटीज के लिए स्वीडन की तकनीक से लाभान्वित होना बहुत अच्छा होगा, खासतौर पर सार्वजनिक परिवहन और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में। उन्होंने स्वीडन की मंत्री को सुझाव दिया कि वह स्वीडन की कंपनियों को संबंधित शहरों में स्मार्ट सिटी योजना के कार्यान्वयन में भागीदारी के लिए साथ आने की सलाह दें।
☺☺